अंग्रेजी सीखना: उम्मीद और वास्तविकता - ESL Institute Balrampur
ESL INSTITUTE BALRAMPUR

अंग्रेजी सीखना: उम्मीद और वास्तविकता

यह कभी आसान नहीं होगा!

नई भाषा सीखना आसान नहीं है और यह कभी भी नहीं होगी। दुर्भाग्य से, आज के तेज गति वाले सोशल मीडिया की प्रकृति के कारण त्वरित संतुष्टि की दुनिया का जुनून है, एक नई भाषा सीखने वाले छात्र आसानी से निराश हो सकते हैं। टाइम्स बदल गया है और प्रौद्योगिकी बेहतर हो गई है और लोग नई भाषा सीखने या सामान्य रूप से किसी भी नई चुनौती को लेने के लिए पहले से कहीं अधिक कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अंग्रेजी जैसी नई भाषा सीखना त्वरित और आसान होगा।

200 घंटे

कैम्ब्रिज अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, कॉमन यूरोपियन फ्रेमवर्क ऑफ रेफरेंस लेवल में एक लेवल को जंप करने के लिए लगभग 200 घंटे का गाइडेड लर्निंग चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपके शिक्षक, आपकी किताबें और आपके स्वयं के अध्ययन से मदद के साथ, यदि आप 2 घंटे / दिन लगातार अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप 100 दिनों में स्तर कूद सकते हैं।

खाना - सोना, जानदार पार्टी व नृत्य आदि बार- बार करो

मैं आपको यह बताता हूं क्योंकि प्रत्येक नए अंग्रेजी सीखने वाले को यह जानने की जरूरत है कि यह वोकैब शब्दों का त्वरित अध्ययन नहीं हो रहा है, यहां और वहां कुछ दोहराव, एक परीक्षा लें, और फिर आप एक अंग्रेजी वक्ता हैं। नहीं, यह उस तरह काम नहीं करता है। आपको भाषा को आंतरिक बनाना होगा। आपको इसे एक हिस्सा बनाना होगा कि आप कौन हैं। आपको उस भाषा में सोचना होगा। ऐसी वेबसाइटें और ऐप्स होंगे जो अंग्रेजी सीखने के सबसे तेज़ तरीके का विज्ञापन करेंगे या उनके पास अंग्रेजी तेज़ सीखने के लिए आपके दिमाग को "हैक" करने का सबसे अच्छा एल्गोरिदम है। ये सब झूठे हैं।

बस यह पहले से ही करो!

अपने अंग्रेजी बोलने / पढ़ने / लिखने के कौशल को बेहतर बनाने का एकमात्र तरीका हर रोज अभ्यास करना है। जबकि आपको व्यक्तिगत रूप से सीईएफआर स्तरों को कूदने के लिए 200 घंटे की आवश्यकता नहीं हो सकती है, यह आपके अध्ययन के आधार पर आपको अधिक या कम समय लग सकता है। क्या आपने पहले कोई दूसरी भाषा सीखी है? आप रोजाना कितने घंटे पढ़ाई करेंगे? आप की उम्र क्या है? आप अपने पाठों के बाहर की भाषा के कितने संपर्क में हैं? इन सभी कारकों का योगदान है कि आप कितनी तेजी से अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा को सीख सकते हैं।


No comments

Powered by Blogger.