अंग्रेजी का महत्व: 4 तरीके भाषा आपके जीवन को बदल सकती हैं - ESL Institute Balrampur
ESL INSTITUTE BALRAMPUR

अंग्रेजी का महत्व: 4 तरीके भाषा आपके जीवन को बदल सकती हैं


अंग्रेजी का महत्व: 4 तरीके भाषा आपके जीवन को बदल सकती हैं

हम सभी जानते हैं कि दुनिया भर में लाखों अंग्रेजी बोलने वाले हैं।
लेकिन अंग्रेजी क्या एक महत्वपूर्ण भाषा बनाता है, सिर्फ एक आम नहीं?
क्या यह वास्तव में अंग्रेजी सीखने में हर समय, प्रयास और ऊर्जा डालने लायक है?
खैर, आइए विचार करें कि कैसे अंग्रेजी प्रवाह आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है।
क्या आप अधिक अकादमिक या करियर के अवसर चाहते हैं?
क्या आप अधिक संस्कृति और मनोरंजन का पता लगाना चाहते हैं?
या आप बस दुनिया भर के लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहते हैं?
अंग्रेजी सभी प्रकार के पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों के लिए एक महत्वपूर्ण भाषा है। चाहे आप अभी अंग्रेजी में शुरुआत कर रहे हों, या आपको आगे बढ़ने के लिए कुछ प्रेरणा की आवश्यकता है, भाषा के महत्व को समझने से आप प्रवाह तक पहुंचने और अपने जीवन को बदलने में मदद करेंगे।

अंग्रेजी क्यों महत्वपूर्ण हो गई?
अंग्रेजी दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में से एक है। यू.एस. और यू.के. जैसे देशों के बाहर भी, कई लोग अंग्रेजी बोल सकते हैं और समझ सकते हैं। और यदि आप उन लोगों को शामिल करते हैं जो इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं, तो दुनिया भर में अनुमानित 1 अरब लोग अंग्रेजी बोलते हैं! इसके शीर्ष पर, 67 देशों में अंग्रेजी की आधिकारिक भाषा है और ऐसे 27 देश हैं जिनके पास अंग्रेजी उनकी माध्यमिक आधिकारिक भाषा है। ऐसा क्यों है? इसे सभी इतिहास के साथ करना है और कुंजी ब्रिटिश साम्राज्य है। सदियों से, ब्रिटिश साम्राज्य ने कई अलग-अलग देशों में विस्तार किया और शासन किया, जिनमें से अधिकांश अभी उल्लेख किए गए हैं और बहुत कुछ शामिल हैं। कई मामलों में, अंग्रेजों ने उन लोगों को मजबूर कर दिया जिन पर उन्होंने अंग्रेजी बोलने पर शासन किया और इनमें से कुछ देश अभी भी अंग्रेजी बोलते हैं, भले ही यह उनकी मुख्य भाषा न हो।
उदाहरण के लिए, आयरलैंड में लोग अंग्रेजी क्यों जानते हैं लेकिन मुश्किल से जमीन की मूल भाषा, गेलिक बोलते हैं? क्योंकि ब्रिटेन ने सैकड़ों वर्षों से आयरलैंड पर शासन किया था। अंग्रेजी में एक जटिल अतीत हो सकता है, लेकिन इसका उज्ज्वल भविष्य है। क्योंकि बहुत से लोग भाषा बोल सकते हैं, यह हमें वैश्विक दुनिया में जोड़ने में मदद करता है। यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में भी आपकी मदद कर सकता है। नीचे दिए गए तरीके हैं जो भाषा जानने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा सीखने वाले के रूप में मदद कर सकते हैं।

अंग्रेजी का महत्व: भाषा सीखने के 5 मूल्यवान कारण: 
1. अंग्रेजी नए करियर के अवसर खोलता है:
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अंग्रेजी सीखने से आप और करियर के अवसरों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इन दिनों, नौकरी बाजार वैश्विक है- कई कंपनियों को उन कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जो पूरी दुनिया में भागीदारों और ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं। अक्सर, इसका मतलब है कि अंग्रेजी बोलने वाले कर्मचारियों को ढूंढना। क्या आप नौकरी का शिकार कर रहे हैं? क्या आप अपनी कंपनी के भीतर पदोन्नति की तलाश में हैं? क्या आप बस अपने पेशेवर विकल्प खोलना चाहते हैं? अंग्रेजी सीखना उन सभी लक्ष्यों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। वैश्विक नौकरी बाजार ने द्विभाषी लोगों के लिए भी नई स्थिति बनाई है। अंग्रेजी सीखकर, आप एक वैश्विक कंपनी के लिए एक अनुवादक, एक भाषा शिक्षक या एक अंग्रेजी विपणन पेशेवर बन सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस कैरियर पथ को आगे बढ़ाने का फैसला करते हैं, अंग्रेजी सीखना एक मूल्यवान कौशल है। यह आपको एक बेहतर, अधिक मांगे जाने वाले कर्मचारी के साथ-साथ एक अधिक अच्छी तरह से गोल व्यक्ति बनने में मदद करेगा।


2. अंग्रेजी टेस्ट आपको स्कूल में ले जा सकते हैं
यदि आप टीओईएफएल (विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी का परीक्षण) जैसे परीक्षण पास करने के लिए पर्याप्त अंग्रेजी सीखते हैं तो आप दुनिया भर में अंग्रेजी भाषा विश्वविद्यालयों में पढ़ सकते हैं। यह एक अच्छी खबर है यदि आप एक अंग्रेजी भाषी क्षेत्र में जाना चाहते हैं या एक में काम करना चाहते हैं - एक छात्र वीजा आपको वहां ले जा सकता है। या आप बस विदेशों में कुछ कक्षाएं लेना चाहते हैं। एक सफल अंग्रेजी परीक्षा कॉलेज और विश्वविद्यालयों को दिखाएगी जो आप तैयार हैं। ऊपर उल्लिखित टीओईएफएल, सबसे आम अंग्रेजी प्रवीणता परीक्षणों में से एक है। अन्य में आईईएलटीएस (इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम) और कैम्ब्रिज परीक्षाएं शामिल हैं। कुछ कॉलेज या भाषा केंद्र भी इन परीक्षणों के लिए अभ्यास करने में आपकी सहायता के लिए कक्षाएं प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि यदि आपको किसी विशिष्ट कारण के लिए परीक्षा लेने की आवश्यकता नहीं है, या पहले से ही कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो अंग्रेजी परीक्षा के लिए अध्ययन करने से आप वास्तव में अपनी भाषा कौशल में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं। यह आपको अंग्रेजी में संवाद करने के लिए आवश्यक आवश्यक कौशल सिखाएगा और यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी अंग्रेजी बहुत मजबूत हो गई है!

3. अंग्रेजी इंटरनेट की शीर्ष भाषा है
अंग्रेजी सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली भाषा ऑनलाइन है, लगभग 1 अरब उपयोगकर्ता भाषा में टाइपिंग और चैट करते हैं। यदि आप अंग्रेजी को समझ और पढ़ सकते हैं, तो आप ऑनलाइन और कई संसाधनों का आनंद ले सकेंगे। आप ऑनलाइन समाचार लेख पढ़ सकते हैं। आप एक अंग्रेजी वीडियो पर टिप्पणियां छोड़ सकते हैं। आप अंग्रेजी बोलने वाले हस्तियों से ट्वीट्स को समझ सकते हैं। आप एक मंच पर चर्चा में भाग ले सकते हैं। संभावनाएं अनंत हैं! जाहिर है यह उपयोगी है अगर आप ब्राउज़ करने और मस्ती करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन कई लोगों और व्यवसायों को भी अनुसंधान करने, खुद को बाजार बनाने या संवाद करने और ऑनलाइन कनेक्शन विकसित करने की आवश्यकता है-अंग्रेजी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगी। ईमेल अब दुनिया भर के लोगों से बात करने का एक बहुत ही आम तरीका है। ईमेल कई कंपनियों के लिए ग्राहकों या अन्य व्यवसायों के साथ संवाद करने का प्राथमिक तरीका है। अंग्रेजी में ईमेल या अन्य पत्राचार लिखने में सक्षम होने के कारण नियोक्ताओं के लिए एक और महत्वपूर्ण संपत्ति है। चाहे वह मज़ेदार या काम के लिए है, अगर आप अंग्रेजी समझ सकते हैं, तो आप अधिक लोगों के साथ ऑनलाइन संवाद करने या कई और सामग्रियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

4. अंग्रेजी आपके जीवन को और अधिक मनोरंजक बनाती है
अपने बुकशेल्फ़ पर और किताबें रखना चाहते हैं? शुक्रवार की फिल्म रात के लिए और विकल्प चाहते हैं? अंग्रेजी सीखना आपके लिए मनोरंजन की पूरी दुनिया खुल जाएगा। आपको अनुवादों पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं होगी-आप प्रामाणिक मूल का आनंद ले सकते हैं। अंग्रेजी को समझना मतलब है कि आपको आधुनिक हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर (बहुत लोकप्रिय / सफल फिल्में) के साथ-साथ विभिन्न पीढ़ियों की क्लासिक फिल्मों का आनंद लेना होगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अंग्रेजी में फिल्में कहां देखना है, तो नेटफ्लिक्स या अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसी स्ट्रीमिंग सेवाएं और क्रैकल और तुबी टीवी जैसी निःशुल्क सेवाएं देखें।
क्या आप जानते हैं कि आप अभी भी भाषा सीख रहे हैं, भले ही आप कई मनोरंजक अंग्रेजी वीडियो का आनंद लेना शुरू कर सकें?
ESL INSTITUTE एक अभिनव अंग्रेजी सीखने का हैं जो वास्तविक अंग्रेजी वीडियो जैसे मूवी ट्रेलरों, संगीत वीडियो, प्रेरणादायक वार्ता और अंग्रेजी शिक्षार्थियों के लिए अधिक सुलभ बनाते हैं।


No comments

Powered by Blogger.