अंग्रेजी सीखने के 7 तरीके आपकी करियर संभावनाओं को बढ़ावा दे सकते हैं | - ESL Institute Balrampur
ESL INSTITUTE BALRAMPUR

अंग्रेजी सीखने के 7 तरीके आपकी करियर संभावनाओं को बढ़ावा दे सकते हैं |


भारत में अंग्रेजी सीखने के कई कारण हैं, और यह एक अच्छा विचार है। भारत एक दोस्ताना, सुंदर देश है, लेकिन अंग्रेजी सीखना आपको एक अच्छे देश में रहने का अवसर प्रदान करता है - यह आपके पूरे भविष्य को नए कैरियर के अवसरों को खोलकर बदल सकता है जो पहले उपलब्ध नहीं थे। आज हम आपको दिखाएंगे कि अंग्रेजी सीखने के 7 तरीके आपकी करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

1. अधिक नौकरी के अवसर

यदि आप केवल अपनी मूल भाषा बोलते हैं, तो आपके नौकरी के अवसर अधिक सीमित हो सकते हैं। जब आप अंग्रेजी बोलते हैं, तो आप अपने घर के बाहर नौकरियों की तलाश में सक्षम होते हैं, जो आपके नौकरी बाजार का आकार बढ़ाता है। जब आपके देश में नौकरी की संभावनाएं चुनौतीपूर्ण होती हैं, तो आपकी सीमाओं के बाहर देखने की क्षमता बहुत उपयोगी होती है। इसी तरह, अगर आपको किसी अन्य देश में रहने का विचार पसंद है, तो आपको नौकरी देने के लिए नौकरी की पेशकश करना एक बड़ा प्लस है!

2. अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को अंग्रेजी बोलने वालों की जरूरत है

अंग्रेजी भाषा कौशल होने से आपको अपने देश में अपनी नौकरी खोज को विस्तृत करने में भी मदद मिलती है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में मुख्यालय वाली कंपनियां अक्सर अन्य देशों में अतिरिक्त कार्यालय स्थापित करती हैं। काम की प्रकृति और उनके लक्षित बाजार के आधार पर, अंग्रेजी बोलने की क्षमता, मुख्य आवश्यकता हो सकती है।

3. नौकरी  लेने का बेहतर मौका

दूसरी या तीसरी भाषा को जानकर, आप एक समान कुशल उम्मीदवार पर लाभ उठा सकते हैं जो केवल एक भाषा बोलता है। इससे यह दिखता है कि आपने एक नए देश में रहकर और एक विदेशी भाषा सीखकर खुद को चुनौती दी है, यह दर्शाता है कि आप स्वयं सुधार के लिए समर्पित हैं - किसी भी कर्मचारी में एक मूल्यवान संपत्ति की तरह हैं आप |


4. आपकी कंपनी के भीतर अधिक अवसर

जो लोग अंग्रेजी बोलते हैं उन्हें अधिक अवसर प्रदान किए जाते हैं और उनके भाषा कौशल के कारण प्रचार के लिए योग्य हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी को कर्मचारियों को अंग्रेजी बोलने वाले देश की यात्रा करने या उन ग्राहकों से बातचीत करने की आवश्यकता है जो अंग्रेजी बोलने में अधिक आरामदायक हैं, तो आपको अपने अंग्रेजी भाषा कौशल के लिए कदम उठाने और इन जिम्मेदारियों को संभालने के लिए कहा जा सकता है।

5. सहकर्मियों से जुड़ें

यदि आप एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि अंग्रेजी आम भाषा होगी जो प्रतिदिन बातचीत करने के लिए उपयोग की जाती है। यदि आप अंग्रेजी का उपयोग कर आत्मविश्वास रखते हैं, तो आपको अपने कॉफी और लंच ब्रेक के दौरान अपने सहयोगियों के साथ संवाद करना आसान लगेगा, जिससे आप कार्यस्थल में नए कनेक्शन और दोस्ती कर सकते हैं।

6. अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं

अध्ययनों ने दिखाया है कि जो लोग दो या दो से अधिक भाषा बोलते हैं वे अलग-अलग सोचते हैं। अटलांटिक ने एक दिलचस्प लेख प्रकाशित किया जो बताता है कि कैसे बहुभाषी व्यक्तियों से भिन्न होता है जो केवल एक भाषा बोलते हैं। लेख में कहा गया है कि जो लोग एक से अधिक भाषा बोलते हैं वे सूचियों और अनुक्रमों को याद रखने में बेहतर होते हैं, उनके आसपास के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं और महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक क्षमता रखते हैं। ये सभी लक्षण आपको अधिक मूल्यवान कर्मचारी बनाने के अलावा, लंबे समय तक आपको लाभ पहुंचा सकते हैं।

7. अधिक पैसा बनाओ

जो कर्मचारी एक से अधिक भाषा बोलते हैं वे केवल एक भाषा बोलने वालों की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं। यह अधिक पैसा बनाने के लिए कभी दर्द नहीं होता!


आओ और हमारे साथ अंग्रेजी सीखो!

मुझे आशा है कि इस लेख ने आपको भारत में अंग्रेजी का अध्ययन करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया है। एक नई भाषा सीखकर, आप वास्तव में अपने भविष्य में निवेश कर रहे हैं और खुद को प्रदान करने की आपकी क्षमता। हमें आशा है कि आप जल्द ही ESL INSTITUTE BALRAMPUR में हमसे जुड़ेंगे।

एक अंग्रेजी डिग्री का अध्ययन करके आप जो कौशल हासिल करते हैं वह अधिकांश करियर क्षेत्रों में विपणन योग्य होता है। आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में कुछ विचार यहां दिए गए हैं


Job options

Jobs directly related to your degree include:
Jobs where your degree would be useful include:

Top 10 Jobs Options in English

  1. TV Jobs (Anchors, Editors)
  2. Publishing jobs in Print Media (Newspaper, Magazine)
  3. Manager in Corporate Communication
  4. Teacher and lecturer in Schools and Colleges
  5. Writer in TV, Film, Video, Movies, Radio, etc.
  6. Author
  7. Public Relations
  8. Technical Writer
  9. Lawyer
  10. Script Writer and Copywriter

Remuneration and Packages

Remuneration and packages are varied from job to job among English knowing candidates. In the market, the good translator is getting payment on word basis. Some people are getting Rs 2/word for translation work. After boom in the tourism industry, India is becoming the hub of tourists. Interpreters are earning good income as interpreter tour, travel and tourism industry. Teacher and lecturer are getting Rs 30, 000 to Rs 70, 000 per month after the implementation of sixth pay commission. However, the lucrative remuneration is handsomely availed by the media fraternity. The TV anchors, editors, and other persons are getting fat packages. The same case is also associated with Print Media, Film and Radio.



No comments

Powered by Blogger.